नई पहल परियोजना के अंतर्गत जिला स्तरीय नेटवर्क बैठक का हुआ आयोजन, कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर हुई चर्चा

एक्शनएड एसोसिएशन एवं आदित्या बिड़ला कैपिटल के तत्वावधान में संचालित नई पहल परियोजना के अंतर्गत नगर ललितपुर में एक दिवसीय जिला स्तरीय नेटवर्क बैठक का आयोजन जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता (सर्व शिक्षा अभियान) योगेंद्र जी एम आई एस डी सी राघवेंद्र जी ,शारदा अभियान के डी, सी ,पवन पाण्डे जी के अध्यक्षता में किया गया । परियोजना के जिला समन्वयक भूपेन्द्र नायक ने बताया कि बच्चो की शिक्षा से संबंधित निम्नलिखित बिन्दुओ पर विस्तार चर्चा हुई ।


1.कोरोना से बचाव के बारे में जानकारी एवं जागरूकता|
2 .इस वर्ष SHARDA अभियान के अंतर्गत चिन्हित किये गए (5+ to 14+) बच्चों के नामांकन के मुद्दे पे चर्चा | इन आउट ऑफ़ स्कूल बच्चों को विद्यालय खुलने पे कैसे मुख्यधारा से जोड़ा जाये और इनके शिक्षा सुनिश्चित की जाये |
3 .महामारी के बीच विद्यालय बंद होने पे भी बच्चों की शिक्षा कैसे जारी रखें | विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य इसमें किस तरह से सहयोग कर सकते है |
4 . CWSN दिव्यांग बच्चों का चिन्हीकरण एवं नामांकन तथा उनकी शिक्षा कैसे सुनिश्चित की जा सके |
5 .चयनित 25 विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाने पर चर्चा।
इन विषयों पर पवन जी और अमन साहू जी के द्वारा विस्तार से चर्चा की गई ।
फिर पवन जी के द्वारा परियोजना के उन प्रेरको को सर्टिफिकेट दिया गया जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान और अभी भी बच्चो को फ्री शिक्षा देने में योगदान दिया है ।
फिर सहायक जिला समन्वयक महेश वर्मा के द्वारा सभी लोग को धन्यवाद कहते हुए बैठक का समापन किया गया ।
आज की इस बैठक में परियोजना के प्रेरक , विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य, ग्राम मिनोरा के प्रधान जी के साथ कई लोग मौजूद रहे ।

रिपोर्ट: राहुल साहू,
ललितपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published.