ये तरीका अपनायें और कुछ ही मिनटों में चार्ज होगा आपका स्मार्टफोन

आजकल भारत में लगभग प्रत्‍येक व्‍यक्ति के पास स्‍मार्ट फोन है और ये हमारे जीवन का अहम हिस्‍सा बन चुका है एक बार के लिए ये हमसे अगल हो जाये तो लगता है कि कोई बडी चीज हमसे अलग हो गयी हम इसके बिना रह ही नहीं सकते।

अधिक्तर उस समय समस्‍या आती है जब हमारे फोन का चार्जिंग समाप्‍त हो जाता है खासकर तब जब हम कहीं यात्रा पर होते है। ऐसे में जब हम अपना फोन चार्जिंग पर लगाते है तो वो काफी स्‍लो चार्ज होता है हालाकि आजकल फास्‍ट चार्जिंग वाला मोबाईल भी मार्केंट में आ रहा है लेकिन जो पुराने स्‍मार्ट फोन है लेकिन हमारी कुछ गलतियों की वजह से फोन को फुल चार्ज होने में काफी समय लगता है और वो काफी धीरे धीरे चार्ज होते है ऐसे में हम आपको बतायेंगे कि आप अपने फोन को कैसे तेजी से चार्ज कर सकते है बस कुछ नीचे दिये तरकीब को इस्‍तेमाल करके।

  • सबसे पहला उपाय यह है कि आप अपना फोन चार्ज करते समय उसका इस्‍तेमाल विल्‍कुल ही न करें ऐसे में आपके फोन की बैटरी लगातार खर्च होती है और चार्जिंग धीरे होने लगता है और काफी देर चार्ज में लगाने के बाद भी बैटरी तेजी से चार्ज नहीं हो पाती है और आपको लगता है कि हमरा फोन अब पुराना हो गया है तथा तेजी से चार्ज नहीं हो रहा है इसलिए जब भी आप उसे चार्जिंग में रखें तो उसका उपयोग चार्ज होने के बाद ही करें आपको फास्‍ट चार्जिंग जरूर मिलेगी।
  • अपने फोन को चार्ज होने के लिए कभी भी अपने कम्‍पयूटर या लैपटाप से चार्ज नहीं करें इससे भी काफी स्‍लो चार्जिंग मिलती है इसलिए हमसे अपने फोन के चार्जर का ही उपयोग करें।
  • ख्‍याल रहे कि जो आपके मोबाईल कम्‍पनी द्वारा दिया गया चार्जर है आप उसी का प्रयोग करें किसी दूसरे का चार्जर का प्रयोग न करें इससे आपका फोन भी सुरक्षित रहेगा और फोन में कोई समस्‍या भी नहीं आयेगी क्‍योंकि जो चार्जर आपकी कम्‍पनी का आपको दिया जाता है वो आपके फोन के हिसाब से एसेम्‍बल करके दिया जाता है जो आपके फोन के लिए ही उपयुक्‍त है इसलिए इसका आप खास ख्‍याल रखें।
  • बहुत कम लोगों को पता होगा कि आपके फोन में जो एयरप्‍लेन मोड दिया होता है उसका उयोग के बारे में। बहुत से लोगों को पता होगा कि ये केवल फलाईट में जाने वक्‍त ही काम आता है लेकिन इसका उपयोग आप चार्जिंग के वक्‍त करें तो भी आपको तेजी से मोबाईल चार्जिंग मिलेगी इस दौरान आपके डाटा और फोनकाल डिसेबल हो जायेगी लेकिन आपका मोबाईल सामान्‍य चार्ज के अपेक्षा तेजी से चार्ज होगा।
  • हमेशा चार्जिंग के लिए स्मार्टफोन के साथ आने वाले चार्जर का ही इस्तेमाल करें। बहुत से लोग चार्जर खो जाने या खराब हो जाने की स्थिति में मार्केट से सस्ता चार्जर या किसी दूसरे फोन का चार्जर इस्तेमाल करने लगते हैं। यह ना सिर्फ चार्जिंग स्पीड को प्रभावित करता है, बल्कि बैटरी लाइफ को भी प्रभावित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.