एकात्म मानववाद के प्रणेता थे पं. दीन दयाल- जनार्दन प्रसाद गुप्त

घुघली महराजगंज – सरदार पटेल बालिका इंटर कालेज पुरैना में एकात्मक मानववाद के प्रणेता तथा महान समाज सुधारक एवं राजनीति ¨चतक दीन दयाल उपाध्याय की जयंती समारोह मनायी गयी। इस दौरान उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर याद किया गया। प्रबंधक जनार्दन प्रसाद गुप्त ने कहा कि एकात्म मानववाद के प्रणेता पं. दीन दयाल तमाम विषम परिस्थितियों के बावजूद भी अपने शैक्षिक जीवन में एक कुशल विद्यार्थी होने का परिचय दिया। यही कारण है कि जूनियर हाई स्कूल से लेकर उच्च शिक्षा तक की सभी परीक्षाओं में न केवल प्रथम श्रेणी प्राप्त की बल्कि सर्वोच्च अंक प्राप्त करने का गौरव भी हासिल किया।


वार्ड संख्या 41से जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी दिनेश गिरी उर्फ पेड़ बाबा ने कहा कि ‘आर्थिक प्रगति का माप समाज के ऊपर की सीढ़ी पर पहुंचे व्यक्ति से नहीं बल्कि सबसे नीचे के स्तर पर विद्यमान व्यक्ति से होगा’ अंत्योदय व एकात्म मानववाद के प्रणेता, प्रखर राष्ट्रवादी विचारक और अद्वितीय संगठनकर्ता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। दिनेश गिरी उर्फ पेड़ बाबा ने कहा कि किसी ने सच ही कहा है कि कुछ लोग सिर्फ समाज बदलने के लिए जन्म लेते हैं और समाज का भला करते हुए ही खुशी से मौत को गले लगा लेते हैं।

उन्हीं में से एक हैं दीनदयाल उपाध्याय जिन्होंने अपनी पूरी जिन्दगी समाज के लोगों को ही समर्पित कर दी। इस दौरान जनार्दन प्रसाद गुप्त, मण्डल अध्यक्ष रणजीत सिंह, पूर्व मण्डल अध्यक्ष रामकोमल चौधरी, दिनेश गिरी , कन्हैया जायसवाल, मण्डल महामंत्री मनोज जायसवाल , हेमंत गुप्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट: अरविन्द पटेल,
महराजगंज

Leave a Reply

Your email address will not be published.