कमर्शियल गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत; जानें अब कितने रुपये में मिलेगा LPG गैस सिलेंडर ?

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल एवं गैस विपणन कंपनियों ने जून महीने के पहले दिन कमर्शियल गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। दरअसल, कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 83 रुपये 50 पैसे प्रति सिलेंडर की कटौती की है।

अब कितने रुपये में मिलेगा सिलेंडर ?

यानी अब दिल्ली में इस तरह के कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत 1773 रुपए होगी जबकि कोलकाता में इसकी कीमत 1875.50 रुपए और मुंबई में 1725 रुपए होगी। चेन्नई में अब सिलेंडर की कीमत 1937 रुपये होगी। इससे पहले पिछले महीने में भी प्रति सिलेंडर 171 रुपए 50 पैसे की कटौती की गई थी।

गौरतलब हो, इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1856.50 रुपये से घटकर 1773 रुपये हो गई है। कोलकाता में यह 1960.50 रुपये के मुकाबले 1875.50 रुपये में मिलेगा। इसी तरह मुंबई में यह 1808.50 रुपये की जगह 1725 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा चेन्नई में इसकी कीमत 2021.50 रुपये से घटकर 1937 रुपए रह गई है।

नई कीमतें कब से होंगी प्रभावी ?

इसी के साथ नई दरें एक जून, गुरुवार से लागू हो गई है। हालांकि, घरेलू रसोई गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसका सीधा असर आम आदमी पर होने वाला है। यानी आम आदमी को भी इनडायरेक्ट तरीके से फायदे मिलने वाले हैं। कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम कम होने से होटल, रेस्टोरेंट, मिठाइयों समेत अन्य चीजों के दामों में कमी हो सकती है।

कैसे तय होती है कीमत ?

उल्लेखनीय है कि देश में एलपीजी की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा हर महीने निर्धारित की जाती है। तेल की कीमतें वैश्विक कच्चे ईंधन दरों के आधार पर तय होती है। इसलिए हर महीने तेल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। कच्चे तेल की कीमत का सीधा असर एलपीजी की कीमतों पर भी पड़ता है।

इसके अलावा एफओबी, ट्रांसपोर्टेशन, इंश्योरेंस, कस्टम ड्यूटी और पोर्ट ड्यूटी इत्यादि फैक्टरों की वजह से भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव किए जाते हैं। इसके अलावा कई मौकों पर केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा गैस की कीमत पर सब्सिडी के रूप में छूट भी दी जाती है। यह भी गैस की कीमतों को सीधे रूप से प्रभावित करने वाला एक बड़ा फैक्टर साबित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *