जानें, कौन से नए खेल ओलम्पिक में किए गए शामिल, कौन से शामिल होने के बाद हटाए गए

हमारे व्हाट्सएप्प से जुड़ने के लिए : Click here   

खेलों का सबसे बड़ा आयोजन ओलम्पिक, टोक्यो में 24 जुलाई को शुरू होने जा रहा है। हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह इस आयोजन का हिस्सा बने और अपने देश के ध्वज को इस मंच पर लहराए। कई सारे खेल ओलम्पिक का हिस्सा नहीं हैं, इससे कई सारे खिलाड़ियों को ये अवसर नहीं मिल पाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार ओलम्पिक ने कुछ नए खेलों को जोड़ा गया है।

ये खेल होंगे शामिल
कराटे

ऐसा माना जाता है कि कराटे खेल की शुरुआत जापान के ओकिनावा शहर हुई है। इस बार यह प्राचीन मार्शल आर्ट टोक्यो में ओलम्पिक के अपने सफर की शुरुआत कर रहा है। इसकी दो विधाएं हैं – काता (आकार) और कुमाइत (प्रहार)। पहले वाले में एथलीट एक आभासी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आक्रामक और रक्षात्मक प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन करते हैं। इस प्रदर्शन को ताकत, गति, संतुलन और शक्ति जैसे कारकों पर आंका जाता है और उन्हें अंक दिए जाते हैं। वहीं दूसरे वाले में, समान वजन के दो प्रतियोगी तीन मिनट के लिए आमने-सामने आते हैं, जब वे अपने प्रतिद्वंद्वी पर शक्ति और नियंत्रण प्रदर्शित करते हुए अच्छे फॉर्म में किक, पंच या स्ट्राइक करते हैं, तो उन्हें अंक दिए जाते हैं।

सर्फिंग

यह अद्भुत पानी का खेल बड़े स्तर पर अपनी शुरुआत करने जा रहा है। इस खेल में कई एथलीट एकसाथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, प्रत्येक दौर 20 से 25 मिनट तक चलता है। हालाँकि, प्रत्येक लहर पर केवल एक सवार हो सकता है। एथलीट कितनी लहरों से उतरते हैं, इस पर निर्णय लेने के बजाय, एथलीटों के उतरने की कला और वे बड़ी लहरों से कितनी अच्छी तरह संभलें आदि पर आंका जाता। वे जितनी बड़ी लहरों की सवारी करते हैं, उनके अंक उतने ही अधिक होते हैं।

स्केटबोर्डिंग

इसमें भी दो इवेंट होंगे- पार्क और स्ट्रीट। पहले में एक खोखला आउट कोर्स होगा, जिसमें प्रतिभागी अपनी ट्रिक्स दिखा सकेंगे। दूसरे वाले में पटरी, रैंप और सीढ़ियाँ होंगी। प्रतिभागी को गति, कठिनाई और मौलिकता के आधार पर आंका जाता है।

रॉक क्लाइंबिंग

स्पोर्ट या रॉक क्लाइंबिंग तीन विधाओं में – बोल्डरिंग, स्पीड क्लाइम्बिंग और लीड क्लाइम्बिंग के साथ ओलिम्पिक में शामिल हुई है। स्पीड क्लाइंबिंग में, सुरक्षा रस्सियों के साथ दो पर्वतारोही एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हुए 15 मीटर की दीवार पर चढ़ेंगे। चार मीटर की दीवार पर बोल्डरिंग होती है और प्रतिभागियों को चार मिनट में अधिक से अधिक दीवार को पार करना होता है। लीड क्लाइम्बिंग में, प्रतिभागी को 15 मीटर से अधिक ऊंची दीवार पर छह मिनट के भीतर सुरक्षा रस्सियों का उपयोग करते हुए चढ़ना होता है, जबकि एथलीट को दीवार से जुड़ा रहना होता है। इस प्रतियोगिता मे पर्वतारोहियों को प्रतिस्पर्धा करने से पहले अभ्यास करने की अनुमति नहीं है और मार्गों का अध्ययन करने और अपनी रणनीति तय करने के लिए केवल कुछ मिनट मिलते हैं।

सॉफ्टबॉल और बेसबॉल

बेसबॉल और सॉफ्टबॉल को विश्व बेसबॉल सॉफ्टबॉल परिसंघ (WBSC) और इनकी अंतर्राष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी द्वारा मान्य किए गए संशोधित प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इस प्रारूप को 2013 में अंतर्राष्ट्रीय सॉफ्टबॉल महासंघ और अंतर्राष्ट्रीय बेसबॉल महासंघ के विलय के लिए स्थापित किया गया था। बेसबॉल के विशाल दर्शक संख्या के बावजूद, इसे ओलंपिक में कभी-कभार शामिल किया गया। इसे 1992 के बार्सिलोना खेलों में इसे ओलम्पिक खेल का दर्जा मिला था, लेकिन 2008 में इसे हटा दिया गया था। सॉफ्टबॉल, जिसने 1996 अटलांटा खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी, को भी 2008 में हटा दिया गया था। इन दोनों खेलों को फिर शामिल किया गया है।

हटाए गए खेल

1896 में पहले आधुनिक खेलों के बाद से, कुछ ऐसे खेल हैं, जिन्हें ओलम्पिक कार्यक्रम से हटा दिया गया है।

– क्रिकेट, क्रोकेट और पेलोटा को 1900 में शामिल किया गया। उन्हें खेलों के केवल इस संस्करण के लिए ही शामिल किया गया था।
– पोलो को 1900 में शामिल किया गया और 1936 के ओलम्पिक के बाद इसे हटा दिया गया था। 1996 में, अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति ने इसे एक मान्यता प्राप्त खेल के रूप में वर्गीकृत करने के लिए मतदान किया, और इसे 2018 ग्रीष्मकालीन युवा ओलम्पिक में एक प्रदर्शन खेल के रूप में भी स्वीकार किया गया। यह अभी मुख्य खेल का हिस्सा नहीं है।
– ज्यू डे पॉम और मोटर बोटिंग को केवल 1908 में शामिल किया गया, उसके बाद इन्हें हटा दिया गया।
– रोक्व और रस्साकशी को 1904 में शामिल किए गए और बाद में हटा दिए गए।
– लैक्रोस को 1904 में शामिल किया गया था और 1908 के ओलम्पिक के बाद इसे हटा दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Covid Updates