केन्द्र सरकार रबी सीजन के लिए राज्यों को कर रही है पूरी मदद : केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि रबी सीजन के लिए केन्द्र सरकार से राज्यों को पूरी मदद की जा रही है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को रबी अभियान 2021-22 के लिए राष्ट्रीय कृषि सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश में खरीफ सीजन बेहतर रहा है। उन्होंने कहा कि रबी सीजन की दृष्टि से राज्यों की अपेक्षाओं को केन्द्र सरकार पूरी कर रही है।

राज्यों से किया आग्रह

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं, जिन पर परस्पर सहयोग से विजय प्राप्त करते हुए देश के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकेंगे। उन्होंने खेती में पानी, बिजली व रासायनिक उर्वरकों की खपत कम करने के लिए राज्यों से प्रयत्न करने का आग्रह करते हुए कहा कि इससे खेतों व किसानों के साथ देश को भी फायदा होगा।

किसानों को मिल रहा है किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कम ब्याज पर किसानों को ऋण देने की व्यवस्था की है, ताकि वे बिना परेशानी के खेती कर सकें। उनके निर्देश पर किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सवा दो करोड़ से ज्यादा केसीसी वितरित किए जा चुके हैं, जिनके माध्यम से किसानों को सवा दो लाख करोड़ रुपये से ज्यादा ऋण दिया गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के माध्यम से किसानों के आय सहायता का बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। जिसमें अब तक 11.37 करोड़ लाभार्थियों को 1.58 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनी किसानों की सुरक्षा कवच

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बड़ा सुरक्षा कवच है, जिसका फायदा किसानों को मिल रहा है। कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जा रहा है। रबी सीजन के लिए केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य भी समय से पूर्व घोषित कर दिया गया है, ताकि किसानों को लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Covid Updates