एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2021: मीराबाई चानू ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, खेल मंत्री ने दी बधाई

बीते शनिवार को पूर्व विश्व चैंपियन और भारोत्तोलन में भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी मीराबाई चानू ने एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप की क्लीन एंड जर्क प्रतिस्पर्धा में नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 49 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2021 में अपनी जगह पक्की की। 26-वर्षीय-मीराबाई ने स्नैच में 86 किलोग्राम का भार उठाया और क्लीन एंड जर्क में 119 किलोग्राम का भार उठाते हुए यह कीर्तिमान बनाया। उन्होंने कुल 205 किलोग्राम का भार उठाते हुए एशियन वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक हासिल किया। मीराबाई के इस रिकॉर्ड के बाद भारतीय खेलमंत्री किरन रिजिजू ने उन्हें बधाई दी है।

 

जानकारी के लिए बता दें, इससे पहले क्लीन एंड जर्क में विश्व रिकॉर्ड 118 किलोग्राम का था, जबकि 49 किलोग्राम भारवर्ग में मीराबाई चानू का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर 203 किलोग्राम (88 +115 किलोग्राम) था, जो उन्होंने बीते साल फरवरी में नेशनल चैम्पियनशिप में बनाया था।

पिछड़ने के बाद की शानदार वापसी
इस प्रतियोगिता में चानू को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। वह अपने शुरुआती दो प्रयासों में 85 किलोग्राम का भार नहीं उठा सकीं। लेकिन अपने अंतिम प्रयास में उन्होंने 86 किलोग्राम का भार उठाया। इस राउंड में वह झिहुई (96 किलोग्राम), हुईहुआ (89 किलोग्राम) और एशिहा विंडी कैंटिका (87 किलोग्राम) के बाद चौथे स्थान पर रहीं।

इसके बाद क्लीन एंड जर्क में चानू ने 113 किलोग्राम भार से शुरुआत की और फिर 117 किलोग्राम का भार उठाया जो उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन था। इसके बाद उन्हीने 119 किलोग्राम का भार उठा कर विश्व रिकॉर्ड बनाया और टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की की।

2017 में जीता था स्वर्ण पदक

इससे पूर्व साल 2017 में चानू ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। उस दौरान चानू ने स्नैच में कुल 194 किग्रा – 85 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता था।

चीन की होऊ जिहीहुई को मिला गोल्ड

इस चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक चीन की होऊ जिहीहुई ने जीता, जिन्होंने 213 किग्रा (96 किग्रा और 117 किग्रा) के कुल वजन से स्नैच कैटेगिरी में नया विश्व रिकार्ड बनाया, जबकि उनकी हमवतन जियांग हुईहुआ ने इस प्रतियोगिता में 207 किग्रा (89 किग्रा और 118 किग्रा) का वजन उठाकर रजत पदक जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Covid Updates