पीएम किसान सम्मान निधि : अगर आपने ये काम नहीं कराया  है तो अगली किस्त से रह सकते हैं वंचित

प्रधानमंत्री सीकर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14वीं किस्त जारी करेंगे। राजस्थान में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में बड़ा विस्तार देखने को मिलेगा क्योंकि प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन भी करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वह जोधपुर के तिवरी में बने केंद्रीय विद्यालय का उद्घाटन भी करेंगे।

पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी

ताजा जानकारी के मुताबिक, किसानों के खाते में दो हजार रुपये इस महीने के किसी भी हफ्ते में ट्रांसफर किए जा सकते हैं. अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो अगली किस्त से वंचित रह सकते हैं. पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यहां पर बाद आपको ‘ई-केवाईसी’ का ऑप्शन मिलेगा. फिर आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना है और सर्च पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करते हुए ‘ओटीपी सबमिट’ पर क्लिक कर देना है. फिर आपकी ई-केवाईसी हो जाएगी. इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक केवाईसी करवा सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के अन्तर्गत प्रारंभ में छोटे और सीमान्त किसानों को ही जिनके पास पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो पात्र माना गया था परंतु बाद में इसे विस्तार देते हुए सभी कृषकों के लिए लागू कर दिया गया।

इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है। 1 दिसम्बर 2018 से लागू यह योजना किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹ 6,000 प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा हो जाती है। अर्थात प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशि दी जा रही है।

योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये

योजना की शुरुआत वर्ष 2018 के रबी सीजन में की गई थी। उस समय सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये का अग्रिम बजटीय प्रावधान करा लिया था, जबकि योजना पर सालाना खर्च 75 हजार करोड़ रुपये आने का अनुमान था। लेकिन देश में किसानों की संख्या अधिक होने के कारण एवं इस योजना में किसानो की दिलचस्पी होने के कारण सालाना खर्च में बढ़ोतरी हुई है।

बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट में मदद

छोटे किसानों के लिए यह योजना अत्यन्त उपयोगी सिद्ध हुई है। बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नगदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सुविधा हो रही है।

इन छोटे किसानों में ज्यादातर सीमान्त हैं, जिनका खेती से पेट भरना मुश्किल है। लेकिन इस योजना के आने के बाद किसान इसका लाभ ले कर काफी खुश हैं। साल 2022 तक पीएम किसान समान निधि की 12 किस्तें किसानों को मिल चुकी है। 11वीं किस्त 10 करोड़ किसानों को मिली थी जबकि 12 वीं किस्त 8 करोड़ किसानों को ही मिल पाई। क्योंकि कई किसान अपात्र होते हुए भी इस योजना का लाभ ले रहे थे जिनका नाम सरकार ने इस योजना से हटा दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे 14 वी किस्त जारी

अभी किसानो को 13 वी किस्त को भी 27 फ़रवरी 2023 को जारी किया गया तथा इसमें 8 करोड़ किसानो को लाभ प्रदान किया गया। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा DBT के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 14 वी किस्त स्थान – सीकर, राजस्थान दिनांक 27 जुलाई 2023 को एक कार्यक्रम के तहत भेजा जायेगा। इसमें 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानो को लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान भाई दो माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, पहला माध्यम कॉमन सर्विस सेंटर है, दूसरा माध्यम किसान भाई खुद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से पीएम किसान योजना के लिए कैसे आवेदन करें
  • किसान योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा।
  • वहाँ पर आपको अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक और जमीन के दस्तावेज ले कर जाना होगा।
  • CSC संचालक को सभी डॉक्यूमेंट दें और किसान योजना में आवेदन करने को कहें।
  • आवेदन शुल्क देने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन और आवेदन हो जायेगा
  • आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है. मात्र 5 से 10 मिनट में आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
ऑनलाइन खुद कैसे आवेदन करें
  • सबसे पहले पीएम किसान योजनामें नया आवेदन करने के लिए gov.in/ Archived 2020-04-22 at the Wayback Machine पर जाएँ, यह पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • अब यहां फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले चरण में new registration पर यहाँ क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको अपना आधार नंबर सब्मिट करना है।
  • आधार नंबर सब्मिट करने के बाद किसान योजना आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म को सब्मिट कर दें
  • इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा
  • पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपकी हर समस्या का समाधान किया जाएगा

आवेदन के पश्चात् आपका आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाएगा. ब्लॉक में वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा. उसके बाद राज्य सरकार इसको सत्यापित करेगी और अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन ही सत्यापन के लिए पहुच जायेगा. केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद सहायता राशि आपके खाते में आनी शुरू हो जायेगी।

UP Express News:
Recent Posts