सीएम योगी ने कहा कि स्मार्ट सिटी के मामले में यूपी पूरे देश में नंबर वन, जबकि ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में दूसरे नंबर पर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार, 22 सितंबर को आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि स्मार्ट सिटी के मामले में यूपी पूरे देश में नंबर वन, जबकि ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में दूसरे नंबर पर है। इस दौरान अपने संबोधन के दौरान योगी आदित्यनाथ ने पिछली सरकारों को घेरते हुए वर्तमान सरकार की साढ़े चार साल की उपलब्धियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि पहले कहते थे कि जहां से गड्ढे शुरू हुए, वहीं से यूपी की सीमा शुरू हुई, लेकिन अब हालात बदले हैं। अब यूपी की पहचान बदल चुकी है। उत्तर प्रदेश की सीमाओं में प्रवेश करते ही अब अंधेरे नहीं उजाले से स्वागत होता है। इसके साथ ही कमरतोड़ गड्ढे वाले यूपी की पहचान बदल चुकी है।

 

स्मार्ट सिटी के मामले में यूपी नंबर-1

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना को लागू करने के मामले में उत्तर प्रदेश पूरे देश में नंबर-1 राज्य है। केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय के इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्टेस्ट में यूपी को पहला स्थान मिला है। इन सभी कार्यों को शीघ्रता से पूरा करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

ईज आफ डूइंग में दूसरे स्थान पर यूपी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में विकास कार्य और कारोबार-व्यवसाय बढ़िया है। ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में उत्तर प्रदेश अब 15वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ गया है और छठी अर्थव्यवस्था से आगे बढ़कर देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। हमारा लक्ष्य है कि भविष्य में उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया जाए।

कानपुर में जल्द दौड़ेगी मेट्रो

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के कुल 4 शहरों में मेट्रो का संचालन शुरू हो चुका है और आने वाले कुछ दिनों में कानपुर में भी मेट्रो का संचालन भी शुरू हो जाएगा। इसके अलावा, राज्य में 5 नए एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को सुविधा मिलेगी। प्रदेश सरकार इस बात का पूरा ध्यान रख रही है कि ये सभी प्रोजेक्ट्स जल्द से जल्द पूरे हो जाएँ।

प्रदूषण पर लगेगी लगाम, जल्द शुरू होगी फिल्म सिटी

राज्य में बढ़ते प्रदूषण के विषय पर बात करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसको रोकने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद और बिक्री पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा सिटी बस की सेवाओं को इलेक्ट्रिक बस सेवा के रूप में बदला जाएगा। ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन फिल्म सिटी के निर्माण के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि हम यहां नई फिल्म सिटी बनाने जा रहे हैं, जिसकी औपचारिकता लगभग पूरी हो चुकी हैं, जल्द ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Covid Updates