बिना इंटरनेट के भी UPI से करें पैसों का लेनदेन, PIN का भी झंझट नहीं

RBI ने कम प्राइस के लेनदेन के लिए भारत में UPI Lite को लॉन्च किया है। यूपीआई लाइट यूपीआई की तरह ही काम करेगा लेकिन यह पहले से तेज और उपयोग करने में आसान होगा। कुछ महीने पहले आरबीआई ने बिना इंटरनेट वाले फीचर फोन के लिए यूपीआई का नया वर्जन UPI123Pay लॉन्च किया था। अब सेंट्रल बैंक ने UPI Lite फीचर को लॉन्च किया है, जो स्मार्टफोन यूजर्स को भी बिना इंटरनेट के लेन-देन करने में सक्षम बनाएगा।

UPI जो सीधे बैंक खाते तक पहुँचता है और पैसे भेजता या प्राप्त करता है, UPI लाइट एक ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट है। एक वॉलेट जिसमें यूजर्स फंड जोड़ सकते हैं और उनका उपयोग किसी को तुरंत पैसे भेजने के लिए कर सकते हैं। इससे अब वैसे यूजर भी यूपीआई से लेन-देन कर पाएंगे, जिनके पास स्मार्टफोन तो है, लेकिन किसी कारण इंटरनेट नहीं चल रहा है।

UPI Lite की एक और खास बात है कि इससे पेमेंट करने के लिए UPI PIN डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह सीधे आपके वॉलेट में ऐड हुए फंड को एक्सेस करता है और उसी से पेमेंट करता है। UPI Lite की एक और खास बात यह है कि इससे लेन-देन एक लिमिट में ही कर पाना संभव है।

चूंकि यह एक वॉलेट की तरह काम करता है, तो आपको इंटरनेट से कनेक्ट होकर इसमें पैसे डालने होंगे। उसके बाद आप किसी भी स्थिति में UPI Lite Wallet से लेन-देन कर सकेंगे। हालांकि जिस व्यक्ति को पैसे भेजा जा रहा है, उसके पास इंटरनेट होना जरूरी है, वर्ना उसके पास तुरंत पैसे नहीं जाएंगे।

इस वॉलेट में पैसे ऐड करने भी एक लिमिट है। आप यूपीआई लाइट वॉलेट में ज्यादा से ज्यादा 2000 रुपये ऐड कर सकते हैं और इससे एक बार में अधिकतम 200 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि रोजाना लेन-देन को लेकर कोई लिमिट नहीं है। एक बार 2000 रुपये का लेनदेन कर लेने के बाद आप उसी दिन जितनी बार जरूरत पड़े, उतनी बार दो-दो हजार रुपये ऐड कर सकते हैं।

UPI Lite फीचर अभी भीम ऐप पर उपलब्ध है। आप वॉलेट तक पहुंच सकते हैं और इसमें फंड ऐड कर सकते हैं। अभी सिर्फ, आठ बैंक हीं जो UPI Lite फीचर को सपोर्ट करते हैं। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। उम्मीद हैं कि और बैंक भी जल्द ही इस सुविधा का सपोर्ट करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.