राष्ट्रमंडल खेल 2022 : भारत के लिए यादगार रहा चौथा दिन, जीते तीन पदक

राष्ट्रमंडल खेल 2022 का चौथा दिन भारत के लिए एक और यादगार दिन रहा। बहु-खेल स्पर्धा के चौथे दिन, भारत ने तीन पदक (एक रजत और दो कांस्य पदक) जीते, जबकि इससे पहले भारत की झोली में 6 पदक आ चुके थे, यानि कुल मिलाकर भारत को अब तक 9 मेडल मिल चुके हैं।

जूडो में भारत ने दो पदक जीते, भारोत्तोलन में आया सातवां पदक

भारतीय जूडो का सुशीला देवी ने महिला-48 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में उनका दूसरा स्थान है। सुशीला के अलावा, विजय कुमार ने पुरुषों के 60 किलोग्राम वर्ग में भी कांस्य पदक जीता और भारत को जूडो में दूसरा पदक दिलाया। भारोत्तोलन में सात पदकों (तीन स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य) के बाहर अन्य खेलों में ये भारत के पहले पदक थे। वहीं हरजिंदर कौर ने क्लीन एंड जर्क वर्ग में वापसी करते हुए भारोत्तोलन में महिलाओं के 71 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

लान बाउल्स में भारत ने रचा इतिहास, एक पदक पक्का

लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की की भारतीय महिला फोर टीम ने लॉन बाउल्स में इतिहास रच रचते हुए फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा। मंगलवार को सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 16-13 से हराया।

भारतीय बैडमिंटन मिश्रित टीम फाइनल में

वहीं पीवी सिंधु, श्रीकांत किदांबी, लक्ष्य सेन और चिराग शेट्टी और सात्विक सैराज रंकीरेड्डी की भारतीय बैडमिंटन मिश्रित टीम इकाई ने भी सेमीफाइनल में सिंगापुर को 3-0 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए पदक पक्का किया।

भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम फाइनल में

गत चैंपियन भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने सेमीफाइनल में नाइजीरिया को रोमांचक तरीके से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल जीते

भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने अपनी शुरुआती बाउट जीती। श्रीहरि नटराज तैराकी में पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक फाइनल में पांचवें स्थान पर रहे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ खेला 4-4 से ड्रा

दिन की एक और अच्छी खबर में, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 4-4 से ड्रा खेला और अपने ग्रुप में शीर्ष पर रही। भारतीय टीम ने घाना के खिलाफ अपने पहले मैच में घाना को 11-0 से हराया था।

स्क्वैश में, सौरव घोषाल सेमीफाइनल में

स्क्वैश में, सौरव घोषाल ने क्वार्टर फाइनल में स्कॉट ग्रेग लोबन को 11-5, 8-11, 11-7 और 11-3 से हराकर पुरुष एकल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अभी तक भारत के पदकवीर

1. मीराबाई चानू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग)
2. अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग)
3. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग)
4. बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग)
5. संकेत महादेव – सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग)
6. सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो)
7. हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग)
8. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो)
9. गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग)

जानें मेडल टैली में कहां है भारत

इसी के साथ भारत के मेडल्स की संख्या अब 9 हो गई है। मेडल टैली में भारत अभी भी छठे नंबर पर बना हुआ है। भारत के खाते में अभी तक तीन गोल्ड मेडल, 3 सिल्वर मेडल और 3 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं। इसके अलावा भारत ने अपने 3 और मेडल पक्के कर लिए हैं, जिनका फाइनल मुकाबला होना बाकी है इनमें एक लॉन बॉल्स में, दूसरा बैडमिंटन में है जबकि एक टेबल टेनिस का मुकाबला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.