अमेरिका और मिस्र की राजकीय यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, 20 जून को होंगे रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार ’20 जून 2023′ से संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र की पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना होंगे। पीएम मोदी के विदेश दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन के निमंत्रण पर पीएम मोदी इस महीने की 21 से 23 तारीख तक संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा करेंगे। इसके आगे विदेश सचिव ने क्रमवार पीएम मोदी के दौरे की विस्तार से जानकारी दी।

अमेरिका में पीएम के कार्यक्रम 21 जून से होंगे शुरू

उन्होंने कहा, पीएम मोदी की यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वे बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ समारोह का नेतृत्व करेंगे। ज्ञात हो, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था।

अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ कुछ निजी कार्यक्रम भी

विदेश सचिव ने बताया कि इसके बाद पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे, जहां गुरुवार को व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा और उच्च स्तरीय वार्ता के लिए राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला डॉ. जिल बाइडेन गुरुवार शाम प्रधानमंत्री के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

कांग्रेस की संयुक्त बैठक को करेंगे संबोधित

विदेश सचिव ने कहा, पीएम मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। समस्त भारतीयों को इस बात पर गौरवान्वित महसूस करना चाहिए कि पीएम मोदी यूएस कांग्रेस को संबोधित करेंगे। दरअसल, यूएस कांग्रेस को एक से ज्यादा बार संबोधित करने का अवसर विश्व के कुछ ही नेताओं को मिला है।

विदेश सचिव ने यह भी बताया कि शुक्रवार को प्रधानमंत्री की अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा संयुक्त रूप से दोपहर के भोजन की मेजबानी की जाएगी।

कुछ चुनिंदा CEO से मुलाकात का कार्यक्रम

विदेश सचिव ने कहा, पीएम मोदी कुछ चुनिंदा CEO, पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी मुलाकात करने वाले हैं। वह प्रवासी भारतीयों के सदस्यों से भी मिलेंगे। उन्होंने कहा, यह यात्रा दोनों देशों के सहयोग में एक मील का पत्थर साबित होगी। ऐसे में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण यात्रा है।

खुलेंगी व्यापार और निवेश को लेकर नई राहें

इस यात्रा से व्यापार और निवेश को लेकर नई राहें खुलेंगी। वहीं पीएम मोदी के इस दौरे के बाद दोनों देशों के संबंधों को नया आयाम मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इससे रक्षा क्षेत्र में नया और मजबूत तंत्र विकसित होगा।

द्विपक्षीय रक्षा सहयोग होगा मजबूत

विदेश सचिव ने यह भी कहा कि पीएम मोदी की यह ऐसी यात्रा है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में वास्तविक और व्यापक गहरी रुचि है। उन्होंने कहा, जिन प्रमुख घटकों को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा उनमें से एक द्विपक्षीय रक्षा सहयोग होगा। उन्होंने कहा कि रक्षा औद्योगिक सहयोग रोडमैप पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा का एक महत्वपूर्ण परिणाम होगा।

24-25 जून को मिस्र की राजकीय यात्रा पर रहेंगे PM

इसके अलावा विदेश सचिव ने यह भी बताया कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री मोदी इस महीने की 24 से 25 तारीख तक मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए काहिरा जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पीएम मोदी की मिस्र की पहली यात्रा होगी।

विदेश सचिव ने कहा, राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बातचीत के अलावा, पीएम मोदी मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य लोगों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों के साथ-साथ मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा, पीएम मोदी बोहरा समुदाय द्वारा पुनर्निर्मित 11वीं सदी की अल-हाकिम मस्जिद का दौरा करेंगे। विदेश सचिव क्वात्रा ने कहा, प्रधानमंत्री प्रथम विश्व युद्ध में मिस्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए हेलियोपोलिस वार सिमेट्री का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *