वाराणसी: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बीजेपी को डबल झटका, सपा ने लहराया जीत का परचम

 

वाराणसी: विधान परिषद स्नातक निर्वाचन खंड-वाराणसी की सीट पर सपा के आशुतोष सिन्हा चुनाव जीत चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र और बीजेपी के गढ़ वाराणसी में भाजपा एमएलसी की दोनों सीट हार गई । सपा कैंडिडेट ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के केदारनाथ सिंह से 3880 वोट की बढ़त से जीते। 22 राउंड की गिनती में आशुतोष सिन्हा को 26535 वोट और केदारनाथ सिंह को 22685 वोट मिले हैं ।

विधान परिषद के शिक्षक निर्वाचन खंड-वाराणसी के चुनाव में सपा समर्थित प्रत्याशी लालबिहारी यादव विजयी हुए हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी प्रमोद कुमार मिश्रा को 936 वोट से हराया। प्रमोद मिश्रा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में मैदान में थे। आरओ कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने विजयी सपा प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया। कुल वैध मतों की संख्या 76,086 है। इनमें से जीत के लिए कोटा 38,044 निर्धारित किया गया था। 22वें राउंड की गणना में 21 प्रत्याशी के बाहर होने के बाद सपा के आशुतोष सिन्हा को विजयी घोषित किया गया।

हालांकि शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद की छह में से तीन सीटें जीतकर भाजपा ने अपना दबदबा बनाया है। पहला मौका है जब शिक्षक क्षेत्र की सीट से भाजपा उम्मीदवार उच्च सदन में पहुंचेंगे। भाजपा ने शिक्षक क्षेत्र की चार सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे जिसमें से तीन पर उसे जीत मिली है। एक सीट सपा के खाते में आई है जबकि एक सीट पर शर्मा गुट व एक पर निर्दलीय का कब्जा रहा। पहली बार शिक्षक खण्ड निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में उतरी सत्तारूढ़ भाजपा ने 6 खाली सीटों में से 3 पर कब्जा करके शिक्षक राजनीति में अपने दबदबे की शुरुआत की है। वही स्नातक कोटे में पांच सीटों में 2 पर भाजपा और 2 पर सपा ने कब्जा जमाया है। लखनऊ में अभी भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशी के बीच कांटे की टक्कर चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *