Electoral Bonds : CSK आईपीएल शुरू होने से पहले, टीम इलेक्टोरल बॉन्ड के ज़रिए राजनीतिक दल को चंदा देने के मामले में चर्चा में

 

Electoral Bonds Data: CSK ने इलेक्टोरल बॉन्ड से दिया करोड़ों का चंदा, किस पार्टी का नाम आया? जानें कितना दिया था चंदा?

आईपीएल की सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) एक बार फिर प्रबल विजेता के रूप में मैदान पर उतरेगी। लेकिन आईपीएल शुरू होने से पहले, टीम इलेक्टोरल बॉन्ड के ज़रिए राजनीतिक दल को चंदा देने के मामले में चर्चा में है।

चुनावी चंदा और इलेक्टोरल बॉन्ड

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भारतीय स्टेट बैंक ने चुनावी चंदे यानि Electoral Bond से जुड़ी जानकारी केंद्रीय चुनाव आयोग (ECI) को सौंप दी है। आयोग ने चंदा देने वालों और चंदा लेने वालों की लिस्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दी है।

CSK और इंडिया सीमेंट्स का डोनेशन

खबर है कि CSK और उसके प्रमोटर इंडिया सीमेंट्स ने इलेक्टोरल बॉन्ड के माध्यम से तमिलनाडु की पार्टी AIADMK को डोनेशन दिया है। AIADMK को मिले दो बॉन्ड को छोड़कर सभी का भुकतान इंडिया सीमेंट्स और CSK ने किया है। आंकड़ों के मुताबिक़, अप्रैल 2019 में AIADMK के खाते में कुल 6.05 करोड़ रुपये आए। इसमें से आधा (3.8 करोड़ रुपये) CSK ने दिया था।

AIADMK की राजनीतिक स्थिति

AIADMK कभी तमिलनाडु में सरकार चलाने वाली पार्टी थी।2016 में अपनी सबसे बड़ी नेता जे जयललिता के निधन के बाद पार्टी की स्थिति कमज़ोर होती गई। 2019 का लोकसभा चुनाव AIADMK के लिए ज़रूरी था, लेकिन पार्टी का प्रदर्शन बहुत ख़राब रहा।

चुनाव से पहले बढ़ा चंदा

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, चुनाव के ठीक पहले – अप्रैल 2019 की शुरुआत में – AIADMK को बॉन्ड के ज़रिए मिलने वाला चंदा तेज़ी से बढ़ा। इसमें CSK और बाइकों की कंपनी TVS ग्रुप के गोपाल श्रीनिवासन का नाम शामिल है।

वर्तमान स्थिति

AIADMK के तमिलनाडु विधानसभा में 9 विधायक हैं राजस्थान में उसके तीन जबकि लोकसभा में एक भी सांसद नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.