जितनी आबादी उतना हक; चुनाव जीते तो वित्तीय संपत्ति सर्वे कराएगी कांग्रेस: राहुल गांधी

नई दिल्‍ली । लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)के लिए मतदान की तारीख (voting date)जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, पार्टियों ने प्रचार (parties campaigned)का काम तेज कर दिया है। तेलंगाना (Telangana)में एक चुनावी रैली (election rally)को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और वायनाड से पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी ने जितनी आबादी उतना हक पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अगर हम सरकार बनाने में कामयाब रहे तो वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण कराएंगे और पता लगाएंगे कि देश की अधिकतर संपत्ति पर किसका कब्जा है? इसके बाद संपत्ति को उनके असली हकदारों को वितरित करने की कवायद की जाएगी। उन्होंने रैली में वादा किया कि कांग्रेस पार्टी हर क्षेत्र में हर समुदाय का प्रतिनिधित्व कर रही है।

जितनी आबादी उतना हक के सिद्धांथ पर जोर देगी

तेलंगाना के तुक्कुगुडा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी अपने चुनावी घोषणापत्र के मुताबिक जितनी आबादी उतना हक के सिद्धांथ पर जोर देगी। उन्होंने कहा कि अगर हमारी सरकार सत्ता में आती है तो हम सबसे पहले पिछड़ी जातियों, एससी, एसटी, अल्पसंख्यकों और अन्य जातियों की सटीक आबादी और स्थिति जानने के लिए एक जाति जनगणना करेंगे। उसके बाद, वित्तीय और संस्थागत सर्वेक्षण शुरू होगा।

दावा- ऐतिहासिक कार्य करेगी कांग्रेस

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की संपत्तियों, नौकरियां और अन्य कल्याणकारी योजनाओं को समुदाय की जनसंख्या के आधार पर वितरित करने का ऐतिहासिक कार्य करेगी। राहुल ने दावा किया कि पिछड़ी जातियां, दलित, अल्पसंख्यक और आदिवासी भारत की आबादी का लगभग 90% हैं, लेकिन सरकारी नौकरियों, बड़ी कंपनियों और अन्य क्षेत्रों में उनकी हिस्सेदारी बहुत कम है।

राहुल गांधी ने कहा कि कड़वी सच्चाई यह है कि देश की 90% आबादी की सरकारी फैसले लेने में कोई हिस्सेदारी नहीं है। देश का प्रशासन चलाने वाले कुल 90 आईएएस अधिकारियों में से केवल एक आदिवासी और तीन दलित हैं।

बता दें कि तुक्कुगुडा वही स्थान है जहां सोनिया गांधी ने पिछले साल तेलंगाना विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी की ‘छह गारंटी’ लॉन्च की थी। तेलंगाना चुनाव में कांग्रेस ने बड़ा उलफेर करते हुए केसीआर को सत्ता से हटाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। राहुल ने कहा कि बीजेपी नफरत फैला रही है और तीसरी बार सत्ता में आने के लिए देश को बांटना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.