एम एम एच कॉलेज गाजियाबाद में साइबर सुरक्षा पर एक विशेष कार्यशाला

शनिवार। 22जुलाई,2023. आज एम एम एच कॉलेज गाजियाबाद में साइबर सुरक्षा पर एक विशेष कार्यशाला प्रातः 11:30 बजे से महाविद्यालय ऑडिटोरियम में आयोजित की गई। दीप प्रज्वलन के साथ अतिथियों को सम्मान स्वरूप पौधे देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डा गौरव कुमार, एसिस्टेंट प्रोफेसर, बेनेट विश्वविद्यालय एवम सस्थापक, एवम निदेशक कोलकॉम, दिल्ली के साथ साथ गाजियाबाद साइबर सेल से श्री अंकित शर्मा और श्री ध्रुव नारायण जी कार्यक्रम में शरीक हुए। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. पीयूष चौहान ने आज के दौर में साइबर अपराधों के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि छात्रों को साइबर जागरूकता के साथ समाज में अन्य को भी सचेत करने की जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

आई ए आई एस डी सी के संयोजक प्रो.प्रकाश चौधरी ने बढ़ते साइबर प्रयोग के साथ बढ़ते साइबर अपराधों के नए नए स्वरूपों के प्रति सतर्क रहने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला में सबका स्वागत किया। मुख्य वक्ता डा गौरव कुमार ने साइबर संसार की व्यापक ताकत के साथ जुड़े सभी प्रकार के साइबर अपराधो जैसे फाइनेंशियल फ्रॉड, शोषण अपराध, सामाजिक, मानसिक शोषण आदि को समझाते हुए शानदार व्यक्तव्य दिया। व्हाट्सएप से जुड़े पहचान संबंधी सेटिंग्स को सुरक्षित रखने, गूगल पर भी सचेत रहने और सूचनाओं पर आंख मूंदकर भरोसा करने के बजाय उन्हें काउंटरचेक करने के तरीके सुझाए. कई उदाहरण और केस स्टडी वीडियो दिखाते हुए उन्होंने आगाह किया कि साइबर अपराध से बचने के लिए किसी भी तरह के लालच/प्रलोभन में नहीं आना है और सूचना को क्रॉसचेक जरूर करना है. कोलकॉम साइबर सुरक्षा पर अब तक साठ हजार से ज्यादा लोगों को प्रशिक्षित कर चुका है और वर्ष के अंत तक एक लाख लोगों को प्रशिक्षित करने के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है। लगभग दो घंटे चली कार्यशाला के अंत में छात्रों ने साइबर अपराधों और सुरक्षा से संबंधित अपने प्रश्न/शंकाएं रखीं जिनका समुचित समाधान डा गौरव कुमार और साइबर सेल से आए श्री अंकित शर्मा और ध्रुव नारायण जी ने किया। कार्यशाला के अंत में कोलकॉम द्वारा तैयार ऑनलाइन गूगल फॉर्म प्रश्नोत्तरी का लिंक सभी उपस्थित छात्रों/प्राध्यापकों को उपलब्ध कराया गया जिसके जरिए सभी प्रतिभागी ऑनलाइन प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे।

कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन आयोजक प्रकोष्ठ की सदस्या प्रो. रोजी मिश्रा ने किया। प्रकोष्ठ के छात्र प्रतिनिधि रवि वर्मा, बबीता, और वॉलंटियर्स आकाश कुशवाहा, रितिक, गौरव, सैनी, आकाश चौधरी, सेजल, ज्योति यादव, ताशू अग्रवाल आदि ने कार्यशाला आयोजित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. सभी संकायों के लगभग दो सौ पचास छात्र एवम प्राध्यापक आज के कार्यक्रम से लाभान्वित हुए। कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक प्रो. जमुना प्रसाद, प्रो. कामना यादव, प्रो.आर पी पटेल, प्रो. आर एस यादव, डा सुभाषिनी शर्मा, डा हेमेंद्र कुमार, डा विलियम, प्रो सुता कुमारी, डा मनोज कुमार, डा छाया रानी, प्रो.मधु श्रीवास्तव, डा हरिदत्त शर्मा, प्रो.अनिल गोविंदन एवम डा श्वेता बी सी ए विभाग के कई शिक्षक आदि उपस्थित रहे।

प्रो प्रकाश चौधरी
कोऑर्डिनेटर, आई ए आई एस डी सी
एम एम एच कॉलेज, गाजियाबाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *