पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जाने कब होगी जारी, क्या बढ़ सकती है सम्मान राशि?

अब किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। हालांकि उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। सूत्रों के मुताबिक ,फरवरी महीने के अंत तक या फिर मार्च में सरकार किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी कर सकती है हालांकि, इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सूत्रों के हवाले से ये खबर सामने आ रही थी कि केंद्र सरकार किसानों को इस वर्ष बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। हलाकि कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि फिलहाल सरकार के पास पीएम-किसान राशि 6,000 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने बताया कि सरकार ने अब तक 15 किस्तों में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.81 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया है।
जानकारी हो कि वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत देश के योग्य किसानों को सरकार की तरफ से सालाना 6000 रुपये दिए जाते रहे हैं। जानकारी हो कि, सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि हर चार महीने में दो-दो हजार रुपए की 3 समान किस्तों में देती है। यह राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर होते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.